गीत, संगीत और नृत्य की त्रिवेणी के रंगों में रंगा एसआरएचयू

*हिमोत्सव : गीत, संगीत और नृत्य की त्रिवेणी के रंगों में रंगा एसआरएचयू*
*-रंगारंग कार्यक्रमों के साथ एसआरएचयू में ‘हिमोत्सव-2024’ का भव्य आगाज*
*-छात्र-छात्राओं ने बिखेरे भारतीय संस्कृति के रंग*
डोईवाला- स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जौलीग्रांट के तीन दिवसीय स्थापना दिवस समारोह ‘हिमोत्सव- 2024’ का भव्य आगाज हो गया है। समारोह के पहले दिन की शाम भारतीय लोक संस्कृति के रंगों में रंगी नजर आई। कार्यक्रमों में प्रतिभागियों के साथ मौजूद छात्र-छात्राएं भी जमकर झूमे।
सोमवार को स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जौलीग्रांट में ‘हिमोत्सव-2024’ के उद्घाटन समारोह का शुभारंभ अध्यक्ष डॉ.विजय धस्माना, कुलपति डॉ.राजेंद्र डोभाल व डॉ.विजेंद्र चौहान संयुक्त रुप से संस्थापक डॉ.स्वामी राम के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

करीब तीन घंटे तक आयोजित समारोह में गढ़वाली, पंजाबी, गुजराती, हिमाचली सहित विभिन्न भारतीय संस्कृतियों का समावेश देखने को मिला। हिमोत्सव की सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ फिजियोथैरेपी की छात्राएं पलक एंड ग्रुप ने ‘राम आएंगे’ भजन पर भव्य प्रस्तुति के साथ किया।

इसके बाद हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एचएसएसटी) से सोनिया ग्रुप ने गढ़ संस्कृति को प्रस्तुत किया। योगा कॉलेज से वैष्णवी ग्रुप की बॉलीवुड गीत पर प्रस्तुति ने खूब तालियां बटोरी। बायोसाइंसेज कलेज प्राची ग्रुप ने दक्षिण भारत की सांस्कृतिक विरासत को डांस के साथ प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाया पौड़ी गढ़वाल तोली में स्थित गौरी हिमालयन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के छात्र-छात्राएं ने। जीतू-बगडवाल की कहानी पर आधारित डांस ड्रामा की यादगार प्रस्तुति दी। एमबीबीएस की छात्राएं रिया आर्य व सौम्य रावत ने मराठी डांस, हिमालयन कॉलेज ऑफ नर्सिंग से कल्पना ग्रुप ने गुजराती, जबकि क्लनिकल रिसर्च की रूचिका ग्रुप ने हिमाचली डांस की धमाकेदार प्रस्तुति से रंग जमाया। हिमालयन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से शिवानी ग्रुप की हरियाणा और बीएससी नर्सिंग से गगनदीप ग्रुप की पंजाबी डांस के साथ मौजूद अन्य छात्र-छात्राएं भी जमकर झूमे। फीजियोथैरेपी के छात्र-छात्राओं ने कृष्णलीला पर आधारित डांस ड्रामा से दर्शकों को भाव-विभोर किया। नर्सिंग कॉलेज से सृष्टि ग्रुप के गिद्दा डांस के साथ हिमोत्सव-2024 के पहले दिन का यादगार समापन हुआ।

कार्यक्रम का संचालन में छात्र-छात्राओं ने ही किया, जिसमें शिवानी, विभूति व खुशी नेगी किया। इस दौरान समारोह में डॉ.रेनू धस्माना, कुलसचिव डॉ.मुकेश बिजल्वाण आदि मौजूद रहे।

*सोलो सॉन्ग व डांस-* डॉ. राशि, निधि, अनुष्का, डॉ. श्वेता सेठी, डॉ. पीयूष, सृष्टि, अपूर्वा कोठारी, शैलन्या, गौरव, प्रथम राठी ने प्रस्तुती दी

*आयोजन समिति के सदस्य-* समारोह को सफल बनाने में आयोजन समिति का गठन किया गया। इसमें डॉ.मीना हर्ष, डॉ.ज्योति द्विवेदी, डॉ.अनुराधा कुसुम, डॉ.पियूष राय, प्रिया जेपी, सुरेश चंद्र, अनुपमा मिश्रा, पूजा बलोनी, डॉ.किरण भट्ट, डॉ.सरबजीत सैनी, डॉली धस्माना, सोनम भदौरिया, एकता राव, डॉ.विवेक कुमार, डॉ.गीता भंडारी, डॉ.अंकित शर्मा, डॉ.सलोनी मलिक, अभिषके चंदोला, रीना हाबिल, सुनील खंडूड़ी।

-“बीते वर्षों में एसआरएचयू ने कामयाबियों की नई इबारत लिखी है। शिक्षण व स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय स्वरोजगार के क्षेत्र में भी भी काम कर रही है। हमारी प्राथमिकता राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्र के युवाओं को भी उद्योगों पर आधारित स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण का मौका देना है। सभी छात्र-छात्राएं एक-दूसरे से विचार साझा कर समाज व राष्ट्र की उन्नति में सहयोग दें।*- डॉ.विजय धस्माना, अध्यक्ष, स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) जौलीग्रांट*

*एसआरएचयू में ‘हिमोत्सव- 2024’ के कार्यक्रम*
*12 मार्च (मंगलवार) -* सुबह 11:00 बजे-एकेडमिक, लिटरेरी, डिप्लोमा व स्पोर्ट्स अवॉर्ड सहित वैल्यू एजुकेशन कॉनटेस्ट पुरस्कार वितरण समारोह
-शाम 06:00 बजे-स्टूडेंट्स, फैकल्टी व स्टाफ द्वारा सांस्कृतिक संध्या में प्रस्तुति
*13 मार्च (बुधवार) –* शाम 06:00 बजे- उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोक संगीत बैंड पांडवाज की प्रस्तुति

सम्बंधित खबरें